Jal Jeevan Mission Vacancy: जल विभाग में निकली हज़ारों पदों पर नई भर्ती, यहाँ से फॉर्म भरें

देश भर में ग्रामीण क्षेत्रों में जल की पूर्ति करने के लिए तथा गांव के पिछड़े क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने हेतु पानी की टंकियां का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि सभी ग्रामों तक आसानी से पानी पहुंच सके। ऐसे में टंकियां के निर्माण कार्य हेतु का ए कर्मचारियों तथा सहायकों की जरूरत होती है।

सरकार की व्यवस्था के अनुसार टंकियां के निर्माण में पढ़े-लिखे कर्मचारियों के साथ श्रमिक कर्मचारियों को भी लिया जा रहा है। अगर आपके क्षेत्र में भी टंकियो का निर्माण हो रहा है तो आप इस निर्माण कार्य में अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने गांव में रहकर ही आय प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की पूर्ति के लिए टंकियां का निर्माण जल जीवन मिशन के द्वारा पूरा करवाया जा रहा है ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या तो दूर होगी ही साथ में जो लोग बेरोजगार घूम रहे हैं उनके लिए भी रोजगार के अवसर दिए जा रहे है।

Jal Jeevan Mission Vacancy

जल जीवन मिशन के अंतर्गत यह लक्ष्य रखा गया है कि देश का कोई भी क्षेत्र पानी की समस्या से पीड़ित ना हो तथा हर ऐसे क्षेत्र में जहां पानी की कमी है वहां टंकियां के माध्यम से लाइन की सुविधा पहुंचाई जाए। जल जीवन मिशन का कार्य हर राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पूरा किया जा रहा है।

देश के शहरी क्षेत्र में लगभग पानी की टंकियां का निर्माण पूरी तरह से हो ही चुका है तथा अब ग्रामीण क्षेत्रों में यह कार्य लगातार जारी है। अगर आपके आसपास के क्षेत्र में टंकी का निर्माण किया जा रहा है या हो चुका है तो आप इस विभाग में रोजगार तथा सैलरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए योग्यता

जल जीवन मिशन भर्ती के अंतर्गत टंकियां के क्षेत्र में अच्छा रोजगार प्राप्त करने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को भी पूरा करना होगा। जल जीवन मिशन भर्ती में विभिन्न प्रकार के रोजगार संबंधी कार्यों को जोड़ा गया है जिसमें श्रमिक, संचालक,सुपरवाइजर, ठेकेदार, गार्ड इत्यादि के पदों पर कार्य करने के अवसर दिए जा रहे हैं।

दिए गए इन सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं भी उम्मीदवारों के लिए निर्धारित करवाई जाएगी उन्हीं के आधार पर वह जल जीवन मिशन में रोजगार प्राप्त करने के दावेदार हो सकेंगे। आईए जानते हैं कि कौन-कौन सी योग्यताएं एस रोजगार में अनिवार्य है।-

  • योगिता के आधार पर सबसे पहले तो यह सुनिश्चित होना चाहिए कि वह नागरिक 18 वर्ष की आयु पूरा कर चुका हो क्योंकि रोजगार संबंधी क्षेत्र में 18 वर्ष से ऊपर के उम्मीदवारो को लिया जाता है।
  • 18 वर्ष की आयु के साथ उसकी शैक्षिक योग्यता पर भी ध्यान दिया जाता है क्योंकि मुख्य पदों के लिए यह आवश्यक होती है जो दसवीं आधारित है।
  • आपके कार्य अनुभव एवं शैक्षिक योग्यता के आधार पर आपके लिए निर्धारित अलग-अलग पद वितरित किए जाएंगे।
  • आप अपनी इच्छा अनुसार पद का भी चयन कर सकते हैं जिसके लिए सभी पात्रताओं का होना बहुत ही आवश्यक है।

विभिन्न पदों के लिए कार्य विवरण

जल जीवन मिशन विभाग के अंतर्गत रोजगार के कार्यों में शामिल किए गए विभिन्न पदों को हमने आपके लिए दर्शाया है। निर्धारित किए गए सभी पदों के कार्य में वर्णन की बात करें तो छोटे स्तर पर एक गांव से टंकी की देखरेख तथा सिफ्टो के माध्यम से पानी वितरित करने के लिए दो व्यक्तियों के लिए रोजगार दिया जा सकेगा। इसके अलावा वसूली तथा नलों के सुधार हेतु बेरोजगार दिया जाएगा।

जल जीवन मिशन भर्ती के तहत वेतनमान

जल जीवन मिशन के विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग प्रकार के वेतनमान का निर्धारण करवाया गया है अर्थात उम्मीदवार के लिए जिस प्रकार का कार्य दिया जाएगा उसी हिसाब से वेतन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना में अधिकतर पदों के लिए सामान्य वेतन ₹12000 तक का निर्धारण किया गया है। अन्य पदों से संबंधित वेतनमान की जानकारी अधिसूचना से प्राप्त करें।

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तथा अपने गांव में रहकर अच्छी इनकम चाहते हैं तो आपके लिए बताने की आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन लागू नहीं करवाया गया है बल्कि इन पदों पर कार्यरत होने के लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत या ग्राम प्रधान से संपर्क करना होगा।

  • सबसे पहले अपने पंचायत भवन में जाकर सरपंच या सचिव के माध्यम से जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी प्राप्त करे।
  • इन कार्यों से संबंधित अपनी योग्यता को जाने तथा संबंधित रोजगार के लिए आवेदन प्राप्त करें।
  • आवेदन भरने के साथ आपके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज जो लागू किए जाएंगे उसे आवेदन पत्र के साथ जमा कर दे।
  • इसके बाद अगर सरपंच एवं ग्राम पंचायत के द्वारा आपके लिए पत्र किया जाता है तो ही आप मुख्य पदों पर कार्यरत हो सकेंगे।

Leave a Comment