NEET UG Result 2024:नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

नीट यूजी रिजल्ट 2024 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जल्द ही जारी किए जाने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए लाखों छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा में भाग लिया था।

ऐसे में अब जब परिणाम जारी किए जाएंगे तो विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। बताते चलें कि एनटीए ने नीट यूजी रिजल्ट की घोषणा करने की अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है।

यदि आप नीट के एग्जाम को क्रैक कर लेते हैं तो ऐसे में आपको देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में पूर्ण रूप से जानकारी देने वाले हैं और आपको बताएंगे कि नीट यूजी रिजल्ट 2024 कब तक प्रकाशित हो सकता है।

NEET UG Result 2024

अभी हाल ही में 5 मई 2024 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। इसलिए अब परीक्षार्थी अपने परिणामों की राह देख रहे हैं जिसके आने में अभी कुछ समय बाकी है। यहां हम जानकारी के लिए बता दें कि 14 जून 2024 को नीट रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

यहां यह भी बता दें कि परीक्षार्थी अपने परिणामों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। बताते चलें कि इसके लिए छात्रों को अपना कुछ विवरण जैसे कि रोल नंबर और जन्मतिथि की आवश्यकता पड़ेगी।

नीट यूजी परीक्षा डिटेल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट यूजी एग्जाम 5 मई 2024 को लिया गया था। यहां आपको हम बता दें कि इस एग्जाम को 13 क्षेत्रीय भाषाओं में करवाया गया है। इस प्रकार से इस परीक्षा में ऐसे अभ्यर्थियों ने भाग लिया था जिन्होंने 12वीं कक्षा रसायन विज्ञान, भौतिकी एवं गणित के साथ उत्तीर्ण की है। यदि हम इस बार नीट यूजी एग्जाम की बात करें तो इसमें पिछले सालों को मुकाबले में ज्यादा उम्मीदवारों ने भाग लिया था। ऐसा अनुमान है कि देश के लगभग 25 लाख परीक्षार्थियों ने नीट की परीक्षा दी है।

नीट यूजी रिजल्ट महत्वपूर्ण तिथियां

वैसे तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा अभी आधिकारिक तौर पर नीट यूजी रिजल्ट 2024 की डेट को लेकर घोषणा नहीं की गई है। परंतु सूत्रों की मानें तो 14 जून 2024 को नीट यूजी रिजल्ट प्रकाशित किया जा सकता है। ऐसे में विद्यार्थियों को हमारी यही सलाह है कि आप इन दिनों एनटीए की वेबसाइट को लगातार चेक करते रहें क्योंकि परिणाम से संबंधित हर ताजा अपडेट आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

नीट यूजी कट ऑफ को प्रभावित करने वाले कारक

जैसा कि हमने आपको बताया कि नीट यूजी रिजल्ट कि अभी घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में नीट यूजी कट ऑफ अंकों को भी तैयार किया जाएगा। इस प्रकार से केवल ऐसे परीक्षार्थी ही नीट के एग्जाम में सफल हो पाएंगे जो कट ऑफ के बराबर या फिर इससे अधिक मार्क्स प्राप्त करेंगे। यहां आपको बता दें कि नीट यूजी रिजल्ट 2024 के कट ऑफ अंकों की कैलकुलेशन हेतु निम्नलिखित पहलुओं पर ध्यान देना होता है –

  • नीट एग्जाम में उपस्थित होने वाले छात्रों की कुल संख्या
  • उच्चतम प्राप्त अंक
  • कुल सीटें
  • सामान्यीकरण विधि
  • परीक्षा के प्रश्न पत्र की कठिनाई का लेवल
  • न्यूनतम योग्यता के अंक

नीट यूजी रिजल्ट कट ऑफ मार्क्स

नीट के एग्जाम में सफल होने के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा निर्धारित किए गए कट ऑफ अंक प्राप्त करें। इसके लिए हम निम्नलिखित आपको संभावित कट ऑफ बता रहे हैं जो कुछ इस प्रकार से है –

  • जनरल श्रेणी के उम्मीदवार के लिए नीट कट ऑफ मार्क्स 650 से लेकर 660 तक हो सकते हैं।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस की श्रेणी के उम्मीदवारों के कट ऑफ मार्क्स 642 से लेकर 648 तक जा सकते हैं।
  • ओबीसी वर्ग के लिए कट ऑफ मार्क्स 634 से लेकर 639 तक हो सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 580 से लेकर 590 तक कट ऑफ अंक होने चाहिए।
  • अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 560 से लेकर 570 तक कट ऑफ अंक जा सकते हैं।

नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

नीट यूजी रिजल्ट जब प्रकाशित कर दिया जाएगा तो इस रिजल्ट को परीक्षार्थी निम्नलिखित प्रक्रिया के द्वारा चेक कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आप एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट यानी आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।
  • यहां पर आपको होम पेज पर नीट यूजी रिजल्ट वाला एक लिंक दिखाई देगा आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इस तरह से आपके सामने परिणाम चेक करने हेतु पोर्टल आ जाएगा जिसमें आप अब अपना रोल नंबर और अपनी जन्मतिथि दर्ज कर दीजिए।
  • इस तरह से मांगे गए जरूरी क्रेडेंशियल को जब आप दर्ज कर देंगे तो आपके सामने स्कोर बोर्ड खुलकर आ जाएगा।
  • यहां पर आप अपने परिणाम को चेक कर लीजिए और अपने नतीजे को आप अब डाउनलोड करके संभाल कर रख लीजिए।

Leave a Comment