PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024: सरकार 9वी और 11वी के छात्रों को दे रही 75000 रूपए, जल्दी देखें

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में गरीब विद्यार्थियों की सहायता करने के लिए पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2024 की शुरुआत करवाई गई है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए सरकारी तौर पर वित्तीय राशि दी जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करवाए जाने के लिए मुख्य रूप से स्कूल विद्यार्थियों के लिए चुना जा रहा है। जो विद्यार्थी कक्षा नवमी में आ चुके हैं या कक्षा 12वीं तक किसी भी कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए उच्च स्तर पर शैक्षिक कार्यों के लिए राशि दी जानी है।

अगर आप भी अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा कर रहे हैं तथा आप चाहते हैं कि आपके लिए सरकार की इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ दिया जाए तो सबसे पहले आपको योजना से संबंधित मुख्य जानकारी जैसे योग्यताएं ,पात्रता मापदंड,आवेदन विधि इत्यादि को जानना होगा।

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024

देश के जो व्यक्ति उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इच्छुक है परंतु अपनी आर्थिक स्थिति से पिछड़े होने के कारण वे अपने इस अपने को पूरा करने में असमर्थ है उन सभी के लिए पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2024 से अनिवार्य रूप से जुड़ना चाहिए।

बताते चलें कि इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्र सरकार के आरक्षण में करवाई जा रही है जिसका लाभ देश के सभी पिछड़े विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है। इस योजना का लाभ वितरित करने के लिए केंद्र सरकार एवं वित्तीय मंत्रालय के द्वारा उत्तम बजट तैयार कर लिया गया है।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य

हमारे देश में ऐसे कई परिवार निवास करते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है परंतु उनके बच्चों में पढ़ाई की लगन अधिक है तथा वे चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ लिख कर अपनी भविष्य को अच्छे स्तर पर सुरक्षित कर सके। इसी उद्देश्य को पूरा किए जाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एससी स्कॉलरशिप योजना का लाभ संचालित किया जा रहा है।

देश के आर्थिक स्थिति से सभी कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर निर्धारित स्कॉलरशिप राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसकी सहायता से भी अपने शैक्षिक कार्यों की जरूरत को पूरा कर सकेंगे और साथ में ही अपने लिए अन्य शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी इस राशि का उपयोग कर सकेंगे।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना की विशेषताएं

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में विशेष प्रावधानों को निर्धारित करवाया गया है ताकि विद्यार्थियों के लिए अधिक से अधिक लाभ सुरक्षित किया जा सके जिसके जरिए में उत्तम शैक्षिक सुविधा प्राप्त कर सके। आईए जानते हैं कि यह योजना किन कारणों की वजह से विद्यार्थियों के लिए विशेष है।

  • पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2024 का कार्यभार केंद्र सरकार के द्वारा संभाल जा रहा है जिसके अंतर्गत देश के हर एक गरीब विद्यार्थी के लिए छात्रवृत्ति दी जानी है।
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थियों के लिए लिया जा रहा है जो अपनी कक्षा आठवीं को पास करके कक्षा नौवीं में आए हैं तथा 12वीं तक की किसी भी कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं।
  • स्कूल के छात्र-छात्राओं के अलावा कालेज के अभ्यर्थियों के लिए भी यह छात्रवृत्ति देने के लिए पात्र किया गया है।
  • इस योजना में विशेष पात्रता मापदंडों को निर्धारित किया गया है ताकि केवल आर्थिक स्थिति से कमजोर विद्यार्थी योजना के लाभार्थी हो सके।
  • यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में नवमी एवं दसवीं के विद्यार्थियों के लिए 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • इसके अलावा जो अभ्यर्थी कक्षा ग्यारहवीं 12वीं एवं कॉलेज में अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए 125000 रुपए तक की छात्रवृत्ति संरक्षित करवाई गई है।

केंद्र सरकार का शिक्षा नीति के प्रति बड़ा कदम

ऐसे अभ्यर्थी जो शैक्षिक स्थिति में अच्छे होने के बावजूद भी अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं ऐसे विद्यार्थियों के लिए अब केंद्र सरकार के द्वारा शिक्षा प्रदान करवा जाने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब कोई भी विद्यार्थी अपनी स्थिति के कारण शैक्षिक सुविधाओं से वंचित नहीं रहेगा।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को विद्यार्थियों के खाते में ही प्रत्यक्ष रूप से उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वे विद्यार्थी जिस भी शैक्षिक क्षेत्र में रुचि रखते हैं उसमें समर्पित होकर अच्छी सरकारी स्तर पर सेवा दे सके तथा खुद के जीवन में कुछ बड़ा कार्य कर सके।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम में यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है जिसके पश्चात ही अगर आपके आवेदन सरकार के द्वारा वेरीफाई किए जाते हैं तो आपके लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। सभी विद्यार्थी नीचे दिखे प्रक्रिया के माध्यम से स्कॉलरशिप हेतु फॉर्म भर सकते हैं।-

  • पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन के लिए निर्धारित ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
  • ऑनलाइन पोर्टल के होम पेज पर आपको अपनी संबंध जानकारी की सहायता से पंजीकरण पूरा करना होगा एवं आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा।
  • आईडी पासवर्ड की सहायता से अगले पेज में लॉगिन करें एवं मोबाइल नंबर के जरिए वेरीफाई करें।
  • आपके लिए आवेदन पत्र तक पहुंचाने हेतु एक नया पासवर्ड तैयार करना होगा जैसे दर्ज करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खोला जाएगा।
  • आवेदन पत्र में विद्यार्थी की संबंध जानकारी को भरना होगा तथा जो जानकारी आवश्यक है उसका चयन करना होगा।
  • आपके लिए यशस्वी स्कॉलरशिप योजना से संबंधित दस्तावेज भी ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • अब आप अपने द्वारा दी गई जानकारी की समीक्षा करें एवं जानकारी सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा किया जाएगा तथा अगर आपके लिए स्कॉलरशिप राशि दी जाती है तो सूचना उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Leave a Comment