PMKVY Free Training With Certificate: पीएम कौशल विकास योजना से मिलेंगे 8000 रूपए, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

भारतीय केंद्रीय सरकार के द्वारा आम व्यक्तियों की सुविधा के लिए देशभर में विभिन्न प्रकार की राष्ट्रीय स्तर की योजनाओं को लागू करवाया जाता है। अब तक सरकार के द्वारा सैकड़ो योजनाओं को सफल करवा दिया गया है जिसके माध्यम से देश के करोड़ों लोग लाभार्थी हुए हैं।

सरकार के द्वारा जुलाई 2015 में भी राष्ट्रीय स्तर की योजना में एक और नई योजना पीएम कौशल विकास योजना को जोड़ा गया था जिसका कार्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार संबंधित क्षेत्र में मार्गदर्शन देना है। इस योजना को देश में लागू हुई 8 वर्ष पूरे हो चुके हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत अभी भी युवाओं के लिए मार्गदर्शन दिए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना को 2024 में विस्तृत रूप से संचालित करवाया गया है जिसके अंतर्गत देश के बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं उनके लिए प्रशिक्षण दिया जाना है।

PMKVY Free Training With Certificate

पीएम कौशल विकास योजना बेरोजगार व्यक्तियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है क्योंकि इस योजना मे बेरोजगार व्यक्तियों के लिए उनके मन पसंदीदा कार्यों से संबंधित प्रशिक्षण तथा विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाए जाने वाले हैं। इस योजना में सभी राज्यों के बेरोजगारों के लिए प्रशिक्षण का अवसर दिया जा रहा है।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आप जिस प्रकार के कार्य के लिए भी प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उसी के हिसाब से अवधि निर्धारित करवाई जाएगी। 2024 में प्रशिक्षण की सुविधा पाने के लिए आप अभी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई योजना में प्रशिक्षण हेतु योग्यता

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार व्यक्तियों को योग्य होना बहुत ही आवश्यक होता है। इस योजना के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए निर्धारित योग्यताओं की जानकारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए जो इस प्रकार से है।-

  • पीएम कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों का बेसिक शिक्षा को पूरी करना बहुत ही आवश्यक है।
  • पीएम कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए।
  • अगर उम्मीदवार के घर में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी के पद पर नियुक्त है तो उसके लिए ऐसी योजना से प्रशिक्षित नहीं करवाया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के शैक्षिक संबंधी सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवश्यक होंगे।

पीएमकेवीवाई के प्रशिक्षण ऑनलाइन एवं ऑफलाइन

अगर आप पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन सफल किया जाता है तो आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किसी भी माध्यम से अपनी सुविधा अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार के द्वारा युवाओं के लिए उनकी सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है।

इस योजना में ऑफलाइन प्रशिक्षण के लिए जिला स्तरीय कैंप आयोजित करवाए जा रहे हैं तथा ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए उनका मुख्य लिंको से अवगत करवाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम दो माह का प्रशिक्षण एवं अधिकतम एक वर्ष तक का प्रशिक्षण दिया जाता है।

प्रशिक्षण के दौरान वित्तीय वेतन

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो उम्मीदवार प्रशिक्षण हेतु अपना समय देते हैं तथा प्रशिक्षण में उपस्थिति दर्ज करवाते हैं उनके लिए इस दौरान वित्तीय वेतन व उपलब्ध करवाया जाता है। योजना के अंतर्गत युवाओं के लिए ₹8000 तक की राशि का निर्धारण करवाया गया है।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के लिए यह वेतन इसलिए दिया जाता है ताकि वह अपने प्रशिक्षण के दौरान दैनिक खर्चों को आराम से चला सके। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे व्यक्तियों के लिए यह राशि मासिक रूप से उपलब्ध करवाई जाती है जो हर माह प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों के खातों में डाल दी जाती है।

कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति अपने निर्धारित प्रशिक्षण को पूरा कर लेते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा मान्य सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाता है। ए सर्टिफिकेट को देने का मकसद सिर्फ यही है कि आपकी यह पहचान हो सके कि अपने पीएम कौशल विकास योजना से रोजगार हेतु मार्गदर्शन लिया है।

अगर आपके लिए इस सर्टिफिकेट उपलब्ध करवा दिया जाता है तो आप इसके माध्यम से देश के किसी भी कोने में कोर्स से संबंधित रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट के आधार पर आपके लिए अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक महत्व दिया जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर अपने पंजीकरण को पूरा करने के बाद आवेदन की लिंक का चयन करें।
  • आवेदन की लिंक के माध्यम से अगले ऑनलाइन पेज तक पहुंचे जिसमें आपको योजना का आवेदन पत्र दिया जाएगा।
  • आवेदन पत्र में महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा एवं अपने पते की जानकारी को क्रमवार सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आप जिस भी कार्य से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
  • अपने द्वारा दी गई जानकारी को सबमिट कर दें एवं इस योजना के आवेदन का प्रिंट आउट निकाल ले।
  • आपके लिए जल्द ही प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

Leave a Comment