SSC GD Cut Off: इस बार इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, एसएससी जीडी की कट ऑफ जारी

एसएससी के द्वारा जीडी की परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल के पद पर सेवा देने का मौका दिया जाता है। एसएससी जीडी की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जो प्रत्येक वर्ष योग्य अभ्यर्थियों के लिए जारी करवाई जाती है जिसमें रिक्त पदों अनुसार भर्ती को पूरा करवाया जाता है।

जो विद्यार्थी एसएससी जीडी की परीक्षा में शामिल होते हैं उनके लिए काफी प्रतियोगिता का सामना करना होता है क्योंकि यह परीक्षा मुख्य तथा प्रचलित होने के कारण लाखों विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाते हैं तथा अपने प्रदर्शन के आधार पर चयनित किए जाते हैं।

2024 में एसएससी जीडी की परीक्षाओं का आयोजन 20 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक करवाया गया है। इसके अलावा जिन स्थानों पर अनावश्यक कारणो की वजह से परीक्षाएं स्थगित करवाई गई थी उन पर 30 मार्च को परीक्षाएं सफल करवाई गई है।

SSC GD Cut Off

एसएससी जीडी के सभी परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों के लिए यह जानकारी होगी कि हर वर्ष एसएससी जीडी के अभ्यर्थियों का चयन उनके कट ऑफ स्थिति के आधार पर ही किया जाता है। प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी सभी परीक्षार्थियों के लिए नए कट ऑफ तैयार करवाए जाने वाले है।

बताते चलें कि यह परीक्षार्थियों के लिए यह कट ऑफ इस वर्ष की परीक्षा की स्थिति के आधार पर तैयार किए जाएंगे जिसमें सभी श्रेणियां के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग कट ऑफ को सुनिश्चित करवाया जाएगा। विद्यार्थी जारी किए जाने वाले कट ऑफ की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।

जीडी की परीक्षा के कट ऑफ रिजल्ट के साथ जारी

एसएससी जीडी के कट ऑफ अंको को निर्धारित किए जाने की तैयारी चल रही है। जो विद्यार्थी कट ऑफ जानने के लिए उत्सुक हो रहे हैं उनके लिए बता दें कि एसएससी जीडी के परीक्षा के कट ऑफ रिजल्ट के साथ उपलब्ध करवाई जाने वाले हैं।

एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जैसे ही रिजल्ट प्रकाशित करवाया जाएगा उसके साथ सभी श्रेणियां की कट ऑफ मार्क्स की लिस्ट भी जारी करवाई जाएगी। जारी करवाई गई लिस्ट की पीडीएफ से आप जान सकेंगे कि आपकी श्रेणी का कट ऑफ किस प्रकार से निर्धारित किया गया है।

एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए आपेक्षित कट ऑफ

एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए कट ऑफ की जानकारी प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया पर जारी करवाए जाने वाले अपेक्षित कट ऑफ बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि में कट ऑफ के माध्यम से आप आगामी जारी होने वाले कट ऑफ का अंदाजा लगा सकते हैं।

जारी करवाई जा जा रहा है आपेक्षित कट के अनुसार सामान्य श्रेणी के लिए 140 से 150 अंक तथा पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 140 से 145 अंक इसके अलावा एससी के उम्मीदवारों के लिए 130 से 140 अंक और एसटी की उम्मीदवारों के लिए 120 से 130 तक का कट ऑफ इस वर्ष जारी करवाई जाने की संभावना है।

परीक्षा में कट ऑफ अंकों की महत्वता

एसएससी जीडी की परीक्षा में कट ऑफ अंक सभी उम्मीदवारों के लिए विशेष तौर से बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उम्मीदवारों का चयन मुख्य पदों पर इन्ही कट के आधार पर करवाया जाना है। जारी करवाई जाने वाले कट ऑफ उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स के रूप में कार्य करेंगे।

एसएससी के द्वारा जिन श्रेणी की उम्मीदवारों के लिए जितना कट तैयार करवाया जाता है उनके लिए उसी हिसाब से अंकों को सुरक्षित करना होगा। इस परीक्षा में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य की तुलना में काफी राहत प्राप्त होने वाली है।

एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें

जिन अभ्यर्थियों ने 2024 में आयोजित करवाई जाने वाली एसएससी जीडी की परीक्षा को दिया है उन सभी के लिए एसएससी जीडी के कट ऑफ मार्क्स चेक करना बेहद ही आवश्यक है। ऑफिशल वेबसाइट पर कट ऑफ लिस्ट को पीडीएफ के रूप में जारी करवाया जाएगा जो सभी परीक्षार्थी नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते हैं।-

  • एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स का पीडीएफ चेक करने के लिए आपको रिजल्ट जारी हो जाने के पश्चात ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट के साथ ही कट ऑफ मार्क्स की मुख्य लिस्ट को उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • प्रदर्शित इस लिस्ट को क्लिक करना होगा एवं अगले ऑनलाइन पेज पर जाना होगा।
  • आपके लिए कट ऑफ मार्क्स का पीडीएफ निकाल ने हेतु अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपके राज्य के कट ऑफ का पीडीएफ दर्शाया जाएगा।
  • उपलब्ध करवाएगा इस पीडीएफ को डाउनलोड करें एवं ओपन करें।
  • इसके बाद आप अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित करवाया गया कट ऑफ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment